कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, जानें किस राज्य में क्या तैयारी?

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, जानें किस राज्य में क्या तैयारी?

सेहतराग टीम

देशभर में जल्द से जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी देने के मकसद के साथ ही आज शनिवार से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन शुरू होने जा रही है। केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इससे पहले देश के चार राज्यों के दो-दो जिलों में वैक्सीनेशन टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन किया गया था। ड्राई रन सभी राज्यों की राजधानी में कम से कम तीन साइट पर होगा। कुछ राज्य उन इलाकों को भी ड्राई रन में शामिल करेंगे, जो दुर्गम हों और जहां सामान की आवाजाही में मुश्किल हो।

पढ़ें- देश में कोरोना के नए मामले कम हुए, मरीज ज्यादा ठीक हो रहे, देखें राज्यवार आंकड़े

महाराष्ट्र और केरल संभवत अपनी राजधानी से इतर अन्य बड़े शहरों में ड्राई रन करेंगे। ड्राई रन के दौरान यह देखा जाएगा कि टीकाकरण के लिए लोगों का ऑनलाइन पंजीकरण, डाटा एंट्री, लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजने और टीका लगने के बाद इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्र जारी करने में कोई परेशानी तो नहीं आ रही। मॉकड्रिल का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी निरीक्षण करेंगे।

इस ड्राई रन के लिए करीब 96 हजार वैक्सीनेटर्स को ट्रेनिंग दी गई है। 2 हजार 360 लोगों को नेशनल ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स और 57000 से ज्यादा लोगों को जिला स्तरों पर 719 जिलों में ट्रेनिंग मिली है।

दिल्ली में तीन जगह होगा ड्राई रन

दिल्ली के तीन केंद्रों पर यह मॉक ड्रिल होगी। ये जगहें हैं- मध्य जिले के दरियागंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), शाहदरा जिले में गुरु तेग बहादुर अस्पताल और दक्षिण पश्चिमी दिल्ली के द्वारका स्थित वेंकटेश्वर अस्पताल। दिल्ली के जिन तीन स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण का मॉकड्रिल होगा, वहां प्रत्येक में तीन कमरों की व्यवस्था की गई है। पहला कमरा प्रतीक्षालय की तरह काम करेगा। यहां वैक्सीन लगवाने वाले लोगों का पंजीकरण होगा। यहां आने वाले व्यक्ति की आईडी के मिलान के लिए अलग-अलग डेस्क के साथ ऑफिसर तैनात किए गए हैं।

दूसरे कमरे में वैक्सीन लगाई जाएगी। यहां वैक्सीनेटर ऑफिसर टीका लगाएंगे। वैक्सीन रखने के लिए डीप फ्रीजर की व्यवस्था भी इसी रूम में होगी। तीसरे कमरे में वैक्सीन देने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे के लिए बैठाकर यह देखा जाएगा कि कहीं कोई साइड इफेक्ट तो नहीं दिख रहा है। सभी टीकाकरण बूथ इसी तर्ज पर तैयार होंगे।

महाराष्ट्र के चार जिलों में ड्राई रन

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र के चार जिलों में आज ड्राई रन कराया जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोपे ने यह जानकारी दी। ये चार जिले हैं पश्चिमी महाराष्ट्र का पुणे, विदर्भ का नागपुर, उत्तरी महाराष्ट्र का नंददरबार और मध्य महाराष्ट्र का जालना जिला। हर जिले में तीन स्वास्थ्य केंद्र और 25 स्वास्थ्य कर्मी इस मॉक ड्रिल के लिए चुने गए है।

यूपी में कहां होगा ड्राई रन?

उत्तर प्रदेश के सहारा अस्पता, आरएमएल अस्पताल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और एसजीपीआई में शनिवार को ड्राई रन होने जा रहा है।

बिहार की तैयारी पूरी

बिहार के तीन शहरों में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन)  किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने पटना, जमुई व पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास कराने का निर्णय लिया है। पटना के तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पताल में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इनमें फुलवारीशरीफ अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल व शास्त्रीनगर अस्पताल शामिल हैं। पश्चिम चंपारण के बेतिया के पीएचसी, चनपटिया, पीएचसी, मझौलिया व बेतिया शहरी अस्पताल तथा जमुई के बहुद्देशीय स्कूल, जमुई, प्लस टू स्कूल, जमुई और ऑक्सफोर्ड स्कूल, जमुई में पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इसके लिए इन अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी सुविधाओं से युक्त टीकाकरण केंद्र (इम्यूनाइजेशन बूथ) बनाए गए हैं।

पंजाब के पटियाला में ड्राई रन

पंजाब ने पटियाला में ड्राई रन करने की योजना बनाई है। राज्य के जिन तीन केंद्रों पर ड्राई रन होगा वे हैं- गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, सद्भावना अस्पताल और क्षत्राना का कम्युनिटी हेल्थ सेंटर।

और कहां-कहां ड्राई रन?

  • हरियाणा के पंचकुला में तीन स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन होगा।
  • केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर ने जम्मू, श्रीनगर और कुलगाम जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन करने का फैसला किया है।
  • गुजरात के दाहोद, भावनगर, वलसाड और आणंद जिलों में ड्राई रन होगा।
  • झारखंड में रांची, सिंहभूम, छत्रा, पलामू और पाकुर इलाकों में आज ड्राई रन आयोजित किया जा रहा है।
  • कर्नाटक के बेंगलुरु (शहरी), बेलागवी, कलबुर्गी, मैसूर और शिवमोगा में ड्राई रन होगा।
  • तमिलनाडू के चेन्नाई, निलगिरी, तिरुनेवलेवी, तिरुवल्लूर और कोयंबटूर में ड्राई रन होगा।
  • केरल में तिरुवनंतपुरम, इडुक्की, पलक्कड़ और वायनाड में ड्राई रन होगा।

(साभार- हिन्दुस्तान)

इसे भी पढ़ें-

अगर खा रहे हैं डायबिटीज की यह दवा, तो कोरोना संक्रमण हो सकता और भी खतरनाक: शोध

इन फूड्स का करें सेवन, प्रदूषण और कोरोना दोनों से बचाव कर सकेंगे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।